नहीं खत्‍म हो रहा तनाव ? तो जान लीजिए ग्रहों में है निवारण

किसी को नौकरी का तनाव, किसी को वैवाहिक‍ जीवन या फिर संतान को लेकर तनाव.

NASA द्वारा जारी की गई अंतरिक्ष की तस्‍वीर

आज के दौर में हर दूसरा शख्‍स तनाव से ग्रस्‍त है. किसी को नौकरी का तनाव, किसी को वैवाहिक‍ जीवन या फिर संतान को लेकर तनाव. कोई ना कोई शख्‍स किसी ना किसी तनाव से जूझ ही रहा है. हर कोई तनाव से मुक्‍ति चाहता है और इससे निजात पाने के लिए उपाय भी खोजता है.

लेकि‍न बार बार तनाव जैसी बीमारी से मुक्‍ति ना मिलने पर हताश हो जाता है लेकिन ऐसा नहीं है कि इसका इलाज या उपाय नहीं है. दरअसल, तनाव से मुक्‍ति नहीं मिल पाने के पीछे मुख्‍य कारण है ग्रह. आइए जानते हैं कैसे?

तनाव का संबंध चंद्रमा से होता है

तनाव क्‍या है? तनाव मन की एक अवस्था है. यह आहार, विचार, व्यवहार और संस्कार पर निर्भर करती है. ज्योतिष में तनाव का सीधा संबंध चन्द्रमा से होता है. चन्द्रमा की स्थितियों से अलग-अलग तरह के तनाव होते हैं. कभी तनाव वास्तविक होता है, तो कभी काल्पनिक. तनाव कई तरह से आपके जीवन पर असर डालता है. ज्योतिष शास्‍त्र के अनुसार, कुंडली में जब चन्द्रमा आठवें भाव में हो तो सेहत संबंधी तनाव होता है. इसके अलावा चंद्रमा अकेला हो तो भी सेहत संबंधी तनाव रहता है.

depression
Depression: तनाव में जिंदगी

ज्‍योति‍षी में ये भी कहा गया है कि अगर किसी इंसान के हाथ में चंद्र पर्वत पर अगर दाग धब्‍बे हैं तो ये भी जीवन में तनाव रहने का संकेत देता है. चंद्र पर्वत पर दाग होने से शख्‍स को बीमारियों का वहम होने लगता है या यूं कहें कि छोटी बीमारी भी बहुत भयानक लगने लगती है.

ज्‍योति‍ष शास्‍त्र में मानसिक तनाव के उपायों को भी वर्णि‍त किया गया है. हर तरह के तनाव का ज्‍योतिष में निवारण छ‍िपा है. तो आइए जानते हैं किस तरह के तनाव के लिए आपको क्या उपाय अपनाने चाहिए:

सेहत से संबंध‍ित तनाव का उपाय:

चांदी के चेन में मून स्‍टॉन को चांदी में मड़वाकर पहनें.

सोमवार को खीर बनाएं और उसका भोग भगवान शि‍व को लगाएं. इसके बाद खाना खाने के बाद भोग लगी हुई खीर को खुद खाएं.

रात को सोने से पहले 9 बार जरूर गायत्री मंत्र का जाप करें.

नौकरी में तनाव का उपाय:

जब चंद्रमा आपकी कुंडली में अग्‍नि राशि में है तो इसका मतलब है कि आपके पेशे और नौकरी में तनाव रहने वाला है.

इसके अलावा हाथ में बने चंद्रमा पर्वत पर यदि टूटी हुई रेखाएं हैं तब भी नौकरी में तनाव रहता है. इससे बचने का उपाय इस प्रकार हैं:

‘ऊं चन्द्रशेखराय नमः’ का कम से कम 108 बार जाप करें.


पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं.


भगवान शि‍व को दूध मिलाकर जल चढ़ाएं

किसी गरीब व्यक्ति को भोजन जरूर कराएं.

वैवाहिक जीवन में तनाव का उपाय:

अगर अपने वैवाहिक जीवन को लेकर महिलाएं तनाव में रहती हैं तो इसका मतलब है उनकी कुंडली में चंद्रमा के साथ बृहस्‍प‍ति कमजोर है. और अगर पुरुष अपने वैवाहिक जीवन में तनाव में है तो इसका मतलब है कि उनकी कुंडली में चंद्रमा के साथ उनका शुक्र कमजोर है. यही नहीं अगर हस्‍तरेखा पर जाली नजर आती है तो भी वैवाहिक जीवन में परेशानि‍यां बनी रहती हैं. ऐसा होने पर जीवनसाथी शक, वहम और जरूरत से ज्‍यादा उम्‍मीद रखता है. इससे बचने का उपाय है:

‘ऊं नमो भगवते सोमनाथाय’ का जाप कम से कम 108 बार करें.

सोमवार को शिवलिंग पर जल और इत्र चढ़ाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *