कर्ज से बचने के लिए अपनी जन्म तिथि के अनुसार करें धनतेरस पर खरीददारी

Colorful Diwali Kandils for sale at Ranade Road, Dadar on Thursday. Express photo by Dilip Kagda, Mumbai 051115

त्योहारों का मौसम शुरू हो चुका है. हिंदुओं में दीपावली को सबसे बड़े त्योहार के रूप में मनाया जाता है. दिवाली के समय पांच त्योहार लगातार आते है. धनतेरस, छोटी दिवाली, दिवाली, गोवर्धन और भैया दूज. धनतेरस के दिन सोना, चांदी और तांबा खरीदना शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन नया बर्तन या सोना-चांदी खरीदने से सुख-समृद्धि बढ़ती है.

चलिए जानते हैं जन्म तिथि के अनुसार धनतेरस पर खरीददारी करने से क्या-क्या लाभ होते हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी तिथि के अनुसार धनतेरस पर खरीददारी करने से आप कर्जदारी से बच सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि धनतेरस के दिन आप जो भी चीज खरीदते हैं घर में उस चीज़ की बरकत खूब होती हैं.

धनतेरस पर खरीददारी का शुभ मुहुर्त


इस साल धनतेरस 25 अक्टूबर को है. धनतेरस के दिन खरीददारी करने का शुभ मुहूर्त शाम 7:19 बजे से लेकर शाम 8:17 बजे तक है.

इस तारीख वाले लोग खरीदें तांबे की वस्तुएं

1, 9, 10, 18 19, 27 और 28 तारीख को जन्मे जातकों को तांबे से बने बर्तन या वस्तुएं खरीदनी चाहिए. ऐसा करना आपके लिए शुभ हो सकता है. यदि आप तांबा नहीं खरीदना चाहते तो आप सोना और चांदी भी खरीद सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि धनतेरस के दिन इन तारीखों पर जन्मे लोग यदि तांबा खरीदते हैं तो लक्ष्मी की कृपा उन पर हमेशा बरकरार रहती है.

इस तारीख वाले लोग खरीदें चांदी की वस्तुएं

2, 6, 11, 15, 20, 24 और 29 तारीख को जन्मे जातकों को चांदी की वस्तुएं, चांदी का सिक्का या बर्तन खरीदने चाहिए. ऐसा करना आपके लिए शुभ होगा. यदि आप चांदी नहीं खरीदना चाहते तो आप चावल, सीप या मोती से बनी वस्तुएं खरीदेंगे तो भी आपको फायदा होगा, ऐसा करना आपके भाग्य के लिए बहुत फायदेमंद होगा.

इस तारीख वाले लोग खरीदें सोने और तांबे की वस्तुएं

3,12, 21 और 30 तारीख को जन्में जातकों को तांबे और सोने से बनी वस्तुएं खरीदना शुभ होगा.

इस तारीख वाले लोग खरीदें लोहे की वस्तुएं

4,8,13,17,22, 28 और 31 तारीख को जन्में जातकों को लोहे से बनी कोई भी एक वस्तु जरूर खरीदनी चाहिए. ऐसा करने पर आपको धन लाभ होगा.

इस तारीख वाले लोग खरीदें हरे रंग की और इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं

5, 7, 14, 16, 23 और 25 तारीख को जन्में जातकों को कर्ज से मुक्ति के लिए हरे रंग की एक वस्तु या इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं जरूर खरीदनी चाहिए. ऐसा करने पर आपका कर्ज माफ होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *