अपने ऑफिस का वास्तु ऐसे करें ठीक, पाएं नए प्रोजेक्ट, टेंडर और तरक्की…

कई बार देखा गया है ऑफिस में बनते काम बिगड़ जाते हैं, कई बार काम आते-आते रुक जाता है, प्रोजेक्ट, टेंडर्स नहीं मिलते. क्या आपने कभी सोचा है ऐसा अचानक ऐसा क्यों होने लगता है? जी हां, कई बार ऐसा वास्तु दोष के कारण होने लगता है. वास्तुदोष के कारण इंसान की जिंदगी उथल-पुथल हो सकती है. आज हम आपको ऑफिस के लिए कुछ ऐसे वास्तु उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपके काम तुरंत बन जाएंगे.

आप ये ध्यान रखें ऑफिस की दीवारें गहरे नीले, काले रंगों में ना रंगी हों. बल्कि हल्के पीले, गुलाबी रंग में होंगी तो ये आपके काम के लिए शुभ होगा.

ऑफिस में कोई ऐसा दरवाजा ना हो जिसके ठीक सामने अन्य कर्मचारियों को बैठना पड़ रहा हो. साथ ही दरवाजे के ठीक सामने कोई कुर्सी या टेबल भी नहीं होनी चाहिए.

ऑफिस में बनाए जाने वाले दरवाजों की तरफ कर्मचारियों की कमर नहीं होनी चाहिए, इससे लक्ष्मी रूठ जाती है.

ऑफिस के मुख्य द्वार के पास मुख्य अधिकारी का कमरा नहीं होना चाहिए. ऑफिस में प्रवेश करते हुए चाहे सहायक अधिकारी या कर्मचारी का कमरा हो सकता है.

ऑफिस में उपलब्ध पीने के पानी को जमीन से बहुत ऊपर ना रखें. यदि जमीनी स्तर पर पानी का इंतजाम किया जा रहा है तो ईशान कोण की दिशा में पानी रखें.

अगर ऑफिस में कैशियर काउंटर है तो वो मुख्य अधिकारियों के आसपास के कमरे में नहीं होना चाहिए. इतना ही नहीं, मुख्य अधिकारी का कैश काउंटर पर बैठने वाले व्यक्ति से सीधा संबंध भी अच्छा नहीं माना जाता.

वास्तुशास्त्र के मुताबिक, धन के देवता कुबेर का वास उत्तर दिशा में होता है. उत्तर दिशा यूं भी बहुत शुभ होती है. ऐसे में ऑफिस का कैश काउंटर या फिर जहां लेन-देन होता है उसका मुख्य द्वार उत्तर दिशा की तरह होना शुभ होता है.

अगर कार्यालय में बहुत से कर्मचारी हैं तो निम्न पद वाले कर्मचारियों को पश्चिम दिशा में बैठने का स्थान बनाएं. वहीं उच्च अधिकारियों को दक्षिण दिशा में बैठने का प्रबंध होना चाहिए. ऐसा होने पर ऑफिस में बरकत होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *