जानें 7 घोड़ों वाली तस्‍वीर में क्‍यों छिपा है सफलता का रहस्‍य

आपने कई बार लोगों के घरों में 7 सफेद दौड़ते हुए घोड़ों की तस्‍वीर लगी हुई जरूर देखी होगी. आप शायद इसे डेकोरेशन पेंटिंग समझ रहे होंगे लेकिन ऐसा नहीं है. घर में घोड़े वाली पेटिंग लगाने के पि‍छे एक खास वजह है.

दरअसल, वास्‍तु शास्‍त्र में इस तस्‍वीर का बहुत महत्‍व बताया गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप अपने घर या दफ्तर में दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर लगाते हैं, तो यह आपके कार्य में गति प्रदान करता है. दौड़ते हुए घोड़े सफलता, प्रगति और ताकत के प्रतीक होते हैं. खासकर 7 दौड़ते हुए घोड़े व्यवसाय की प्रगति का सूचक माने गए हैं, क्योंकि शास्त्रों के अनुसार 7 अंक सार्वभौमिक है, प्राकृतिक है.

7 अंक को शास्‍त्र शुभ माना गया जैसे कि इंद्रधनुष के रंग 7 होते हैं, सप्त ऋषि, शादी में सात फेरे, सात जन्म इत्यादि. 7 घोड़ों की तस्वीर घर में लगाने से जीवन में धन संबंधी ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को नहीं मिलते. स्थाई रूप से घर में लक्ष्मी का निवास होता है.

अगर आप भी अपने काम, व्‍यापार में प्रगृति पाना चाहते हैं तो आप भी अपने ऑफिस या कार्यस्‍थल पर 7 घोड़ों वाली तस्‍वीर वाला उपाय कर सकते हैं. लेकिन इस उपाय को करने से पहले कई ध्‍यान रखने योग्‍य बातें भी है.

आइए जानें इस तस्‍वीर को लगाते समय आपको किन-किन बातों को ध्‍यान में रखना है:

  • घोड़े की तस्वीर खरीदते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि घोड़े का चेहरा प्रसन्नचित मुद्रा में हो, ना कि क्रोध‍ित मुद्रा में.
  • इस बात का खास ध्‍यान रखें कि तस्‍वीर कहीं से भी टूटी-फूटी ना हो और ना ही धूंधली हो.

  • वही तस्‍वीर लें जिनमें घोड़े एक ही दिशा की ओर दौड़ रहे हों. अलग-अलग दिशा में दौड़ने वाली तस्‍वीर बिल्‍कुल ना खरीदें.

  • अपनी किस्‍मत चमकाना चाहते हैं तो ये तस्‍वीर अपने ऑफिस के केबिन में लगाएं.
  • हमेशा दौड़ते हुए घोड़ों की ही तस्‍वीर लगाएं. क्‍योंकि दौड़ते हुए घोड़े प्रगति के प्रतीक होते हैं.

  • इस बात का पूरा ध्‍यान रखें कि ये तस्‍वीर दक्षि‍ण दीवार पर ही लगाएं.

  • इस बात का ध्यान रखें कि घोड़ों का मुंह ऑफिस के अंदर की ओर आते हुए होना चाहिए.

  • कहा गया है जो व्‍यक्‍ति इस तस्‍वीर में नजर आ रहे घोड़ों को बार बार देखता है उसकी कार्यप्रणाली पर इसका सीधा असर पड़ता है. ये घोड़े आपके कार्य में गति प्रदान करने में मददगार होते हैं जिससे आप सफलता की ओर बढ़ते चले जाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *