वास्‍तुशास्त्र: घर की स्‍त्रियों को रखें खुश, खत्‍म हो जाएगा ये वास्तु दोष

वास्‍तु दोष में आग्नेय दिशा का दोष प्रमुख रूप से माना गया है. आग्‍नेय दिशा में दोष होने पर घर में कई तरह की दिक्‍कतें आने लगती हैं. ज्‍योतिष में आग्‍नेय कोण का दोष खत्‍म करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं.

आग्नेय दिशा का दोष दूर करने के उपाय

इस दिशा में लाल रंग का एक बल्ब या एक दीपक इस प्रकार से जलाएं कि वह लगभग एक प्रहर यानी तीन घंटे तक लगातार जलता रहे. इसके लिए गणेश जी की मूर्ति स्‍थापित करें. इस दोष निवारण के लिए आग्‍नेय दिशा में मनीप्लांट लगाना भी शुभ माना जाता है.

आग्‍नेय दिशा में सूरजमुखी फूल, पालक, तुलसी, गाजर, अदरक, हरी मिर्च, मेथी, हल्दी, पुदीना और करी पत्ता का पौधा भी लगाया जा सकता है. इससे भी आग्‍नेय कोण का दोष खत्म होता है.

वास्तु के अनुसार इस दिशा का दोष दूर करने लिए घर की स्त्रियों को हमेशा प्रसन्न रखें. घर की स्त्रियों को रेशमी वस्त्र और सौंदर्य की वस्तुएं उपहार में दें.

इस दिशा में शुक्र यंत्र लगाना भी अच्‍छा माना जाता है. इसी तरह दक्षिण दिशा दोष दूर करने के लिए घर का सबसे भारी सामान इस दिशा में रखना चाहिए. दक्षिण दिशा की दीवार पर लाल रंग का हनुमान जी का चित्र लगाना चाहिए. दक्षिण दिशा की दीवार पर मंगल यंत्र की स्थापना करे. खाली जगह पर गमले रखें.

नेत्रत्य दिशा का दोष खत्‍म करने के लिए भारी मूर्तियां भी रखी सकते हैं. नेत्रत्‍य दिशा में राहु के मंत्रों का जाप करना चाहिए. चांदी, सोने, तांबे के सिक्के या नाग-नागिन के जोड़े की पूजा करके इन्‍हें नेत्रत्य कोण की दिशा में दबाने से इस दिशा का दोष खत्म होता है. इसके साथ ही राहु यंत्र की स्थापना भी इस दिशा में करने से लाभ होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *